एस्ट्रो धर्म 

नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा के समान ही अष्‍ट सिद्धि नौ निधि के दाता हनुमान जी का पूजन भी विशेष माना गया है। श्रीराम के समान ही हनुमान के देवी के साथ होने की भी कई कथाएं हैं। यहां वे देवी मां के रक्षक के तौर पर मौजूद दिखते हैं।
पंडित सुनील शर्मा के अनुसार नवरात्रि के समय में हनुमान जी की पूजा आराधना विशेष फल प्रदान करती है। वैसे तो यह भी माना जाता है कि हनुमान जी सिर्फ़ जय सियाराम बोल देने से ही प्रसन्न हो जाते हैं, लेकिन हमारे धर्म ग्रंथों में हनुमान जी की पूजा आराधना की कुछ खास विधियां बतायी गईं हैं।
जिनके द्वारा उन्हें प्रसन्नकर उनसे मनचाहा वरदान प्राप्त करने के अलावा उनके दर्शनों की इच्छा भी पूरी हो सकती है। हनुमान जी को कलयुग का देवता भी माना जाता है। वहीं इनका एक नाम संकटमोचन भी है, इसका कारण यह है कि इन्हें समस्त संकटों को दूर करने वाला माना जाता है। इसके अलावा शास्त्रों में हनुमान जी को शिव का रूद्रावतार माना गया है।
नवरात्रि में ऐसे करें हनुमान जी की पूजा
1. नवरात्रि में हनुमान चालीसा का पाठ रामबाण के समान माना जाता है, मान्यता के अनुसार हर रोज हनुमान चालीसा का पाठ करने से आप हनुमान जी की विशेष कृपा का पात्र बन सकते हैं। यह भी माना जाता है कि ऐसा करने वाले पर किसी प्रकार के जादू टोने का असर नहीं होता है साथ ही उस पर किसी प्रकार की कोई परेशानी भी नहीं आ सकती।
2. इसके अलावा श्री हनुमान जी की कृपा पाने के लिए यह भी माना जाता है कि गोस्वामी तुलसीदास की हनुमान चालीसा का उनके भक्त को 108 बार पाठ करना चाहिए। वहीं हनुमान चालीसा का पाठ शुरू करने से पहले रामरक्षा स्त्रोत का पाठ करना आवश्यक माना जाता है। इसके अलावा यदि एक ही बैठक में 108 बार पाठ मुमकिन न हो सके, तो ऐसी स्थिति में आप दूसरी बैठक लगाकर भी इसे पूरा कर सकते हैं।
हनुमान जी : पूजन विधि
हनुमान जी की पूजा के संबंध में ये मान्यता है कि उनकी प्रतिमा पर सिंदूर व तेल चढ़ाया जाता है। उनकी पूजा के समय ये बात खास ध्यान रखने वाली होती है कि उन्हें फूल भी पुरुषवाचक जैसे गैंदा, गुलाब आदि ही चढ़ाए जाएं। रामायण और सुंदरकांड का पाठ हनुमान जी को अति प्रिय है, माना जाता है कि इससे प्रसन्न होकर वह तुरंत आशीर्वाद देते हैं। वहीं प्रसाद के तौर पर हनुमान जी को चना, गुड, केला, अमरूद या लड्डू आदि चढ़ाने का विधान है।
हनुमानजी को लाल वस्तुएं चढ़ाना शुभ माना जाता है। हनुमान जी की आराधना पूर्व दिशा की ओर मुंह करके करनी चाहिए।
बजरंगबली की 'अष्टसिद्धियां', असंभव को भी बना देती हैं संभव...
'अष्‍ट सिद्धि नौ निधि के दाता, अस-वर दीन्‍ह जानकी माता'। गोस्‍वामी तुलसीदास जी द्वारा लिखी गई हनुमान चालीसा के इस दोहे को आपने ना जाने कितनी ही बार दोहराया होगा लेकिन, हम में से अधिकतर यह नहीं जानते हैं कि आखिर वे यहां किन-किन सिद्धियों की बात कर रहे हैं।
कौन सी हैं वो अष्‍ट सिद्धियां जिनके दाता महाबली हनुमान बताए गए हैं। क्‍या वास्‍तव में इस संसार में ऐसी सिद्धियां भी मौजूद हैं, जिनसे असंभव को संभव बनाया जा सकता है। महाबली हनुमान ना सिर्फ 'अष्‍ट सिद्धियां' प्रदान करते हैं बल्‍कि नौ निधियों के प्रदाता भी हनुमान जी ही हैं। इन आठ प्रकार की सिद्धियों के बल पर इंसान ना सिर्फ भय और बाधाओं पर विजय प्राप्‍त करता है, बल्‍कि कई असंभव से लगने वाले कार्यों को भी बड़ी ही आसानी से पूरा कर सकता है।
ये हैं आठ प्रकार की सिद्धियां
महाबली हनुमान द्वारा उपासकों को प्रदान की जाने वाली आठ प्रकार की सिद्धियां इस प्रकार हैं। (1) अणिमा (2) महिमा (3) गरिमा (4) लघिमा (5) प्राप्‍ति (6) प्राकाम्‍य (7) ईशित्‍व (8) वशित्‍व ।
1. अणिमा
महाबली हनुमान जी द्वारा प्रदान की जाने वाली ये सिद्धि बड़ी ही चमत्‍कारिक है। इस सिद्धि के पूर्ण हो जाने पर इंसान कभी भी अति सूक्ष्‍म रूप धारण कर सकता है। इस सिद्धि का उपयोग स्‍वयं महाकपि ने भी किया था। हनुमान जी ने इस सिद्धि का प्रयोग करते हुए ही राक्षस राज रावण की लंका में प्रवेश किया था। महाकपि ने अणिमा सिद्धि के बल पर ही अति लघु रूप धारण करके पूरी लंका का निरीक्षण किया था। यही नहीं सुरसा नामक राक्षसी के मुंह में बजरंगबली ने इसी सिद्धि के माध्‍यम से प्रवेश किया और बाहर निकल आये।
2. महिमा
बजरंगबली द्वारा प्रदान की जाने वाली यह सिद्धि भी अत्‍यंत चमत्‍कारी है। इस सिद्धि को साध लेने वाला मनुष्‍य अपने शरीर को कई गुना विशाल बना सकता है। ये वही सिद्धि है जिसके प्रयोग से मारुतिनंदन ने सुरसा के मुंह से दुगना शरीर विस्‍तार किया था। महिमा सिद्धि के बल पर ही महाकपि ने अपने शरीर को सौ योजन तक लंबा कर लिया था। और तो और लंका के अशोक वाटिका में उदास बैठी माता सीता को वानर सेना पर विश्‍वास दिलाने के लिए भी बजरंगबली ने इस सिद्धि का प्रयोग किया था। 
3. गरिमा
अष्‍ट सिद्धियों के क्रम में तीसरी सिद्धि है 'गरिमा'। ये वो सिद्धि है जिसके पूर्ण होते ही इसके साधक अपना वजन किसी विशाल पर्वत से भी ज्‍यादा कर सकता है। महाभारत ग्रंथ में उल्‍लेख मिलता है कि अपने बल के घमंड में चूर कुंती पुत्र भीम के गर्व को हनुमान जी ने चूर-चूर कर दिया था। हनुमान जी एक वृद्ध वानर का रूप धारण कर के भीम के रास्ते में अपनी पूंछ फैलाकर बैठे हुए थे।
भीम ने देखा कि एक वानर की पूंछ रास्ते में पड़ी हुई है, तब भीम ने वृद्ध वानर से कहा कि वे अपनी पूंछ रास्ते से हटा लें। तब वृद्ध वानर ने कहा कि मैं वृद्धावस्था के कारण अपनी पूंछ हटा नहीं सकता, आप स्वयं हटा दीजिए। इसके बाद भीम वानर की पूंछ हटाने लगे, लेकिन पूंछ टस से मस नहीं हुई। भीम ने पूरी शक्ति का उपयोग किया, लेकिन सफलता नहीं मिली। इस प्रकार भीम का घमंड टूट गया।
4. लघिमा
चौथी सिद्धि है 'लघिमा'। इस सिद्धि के पूर्ण हो जाने पर साधक अपना भार मयूर पंख से भी हल्‍का कर सकता है। अष्‍ट सिद्धियों के प्रदाता स्‍वयं हनुमान जी ने भी अशोक वाटिका में किया था, जब वह अशोक के पेड़ की शाखाओं में पत्‍तियों के बीच अपने शरीर को बेहद हल्‍का करते हुए राक्षसियों और रावण की नजर से छिपाए रखा था।
5. प्राप्ति
अष्‍ट सिद्धियों में से पांचवीं सिद्धि है 'प्राप्‍ति'। इसके बल पर साधक भविष्‍य में झांक सकता है और पशु-पक्षियों की भाषा समझ सकता है। सीता माता की तलाश में निकले महाबली हनुमान जी ने इसी सिद्धि को साधते हुए कई जंगली पशु-पक्षियों से माता सीता का पता भी पूछा था।
Axact

Axact

Vestibulum bibendum felis sit amet dolor auctor molestie. In dignissim eget nibh id dapibus. Fusce et suscipit orci. Aliquam sit amet urna lorem. Duis eu imperdiet nunc, non imperdiet libero.

Post A Comment:

0 comments: